How to Use TikTok After Ban in India?

29 जून 2020 को सरकार कुछ सुरक्षा कारणों के चलते भारत में 59 चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने का नोटिस जारी किया है। उसके बाद  TikTok, UC Browser, Hello app, Shareit, और अन्य लोकप्रिय चीनी ऐप्स भारत में प्रतिबंधित हैं।

Why TikTok App is not Opening in Mobile: 

TikTok पर प्रतिबंध के तुरंत बाद, Google ने इसे अपने Play Store से हटा दिया। उसके बाद, Google ने भारत में 59 और ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जो आधिकारिक तौर पर ब्लॉक किए गए हैं।

भारत लंबे समय से इस बारे में सोच रहा है कि हमारे देश की सुरक्षा को कैसे बेहतर बनाया जाए। जिसके तहत, डिजिटल क्षेत्र में अपने लोगों के डेटा को सुरक्षित करने के लिए, भारत सरकार को यह कठोर निर्णय लेना पड़ा।

उसके बाद भारत ने भारत के सभी इंटरनेट प्रदाताओं को इंटरनेट से ऐप्स ब्लॉक करने की सूचना दी। अब सभी एप्स को इंटरनेट से हटाया जा रहा है लेकिन ज्यादातर एप्स Shareit और Camscanner की तरह काम कर रहे हैं क्योंकि ये एप इंटरनेट का उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन यह प्लेस्टोर या ऐपस्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। ये भी भारत में उपयोग करने के लिए अवैध हो गए।

Why the govt. of India has banned Tiktok:

खुफिया एजेंसी ने भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को कुछ ऐप के बारे में सूचित किया है। उनके अनुसार, ये ऐप भारत की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं।
जिसके बाद भारत सरकार ने कुछ दिनों तक सोचने के बाद 59 चीनी ऐप को 29 जून को भारत में इस्तेमाल करने से रोक दिया। इसमें TikTok, UC browser, We Chat और अन्य लोकप्रिय ऐप शामिल हैं।

How to use the TikTok after the ban in India:

सबसे पहले, लोगों ने सोचा कि ये ऐप वीपीएन के साथ काम कर सकते हैं, लेकिन सरकार। बहुत स्मार्ट है और यहां तक कि एक वीपीएन के माध्यम से एक्सेस करना बंद कर दिया है। यह उन लोगों के लिए एक बड़ा झटका है जो इन ऐप्स को पसंद करते हैं। लेकिन यह देश की सुरक्षा के लिए बहुत अच्छा है।

एकमात्र तरीका आप विदेशी नेटवर्क या वाई-फाई का उपयोग करके टिकटॉक तक पहुंच सकते हैं। यदि आप इन एप्स को एक्सेस करने के लिए बेताब हैं, तो आपको नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, और अन्य देशों में जाना होगा।

दूसरा तरीका कुछ समय इंतजार करना है क्योंकि टिकटोक पर प्रतिबंध स्थायी नहीं है और अगर ये ऐप सरकार के दिशानिर्देशों को पूरा करते हैं तो इसे उलट दिया जा सकता है। TikTok के भारत के सीईओ ने अपने ट्वीट में उल्लेख किया है कि वे भारतीय सरकार के साथ बात करेंगे। इसके बारे में और एप्लिकेशन को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *